• Contact Form

    Name

    Email *

    Message *

    गर्भधारण करने के कुछ सटीक उपाए(garbhdharan ke liye kuchh satik upaaye )-

    गर्भधारण करने के कुछ सटीक उपाए(garbhdharan ke liye kuchh satik upaaye )-
               आज कल दम्पति शादी के 2-4 साल बाद ही माता पिता बनना पसन्द करते है !!उनका मानना है की शादी के बाद कुछ साल पति पत्नी को एक दूसरे के लिए देना चाहिए ,यदि बच्चे हो जायेगे तो वो दोनों एक दूसरे को समय नही दे पाते ,और इसके लिए कई लोग गर्भनिरोध अपनाते है !
    और कुछ दंपत्ति चाहते है बच्चा हो लेकिन कुछ कारणों से गर्भ धारण नही हो पाता !
               यहाँ हम कुछ उपाय बता रहे है जो आप को गर्भधारण में बहुत सहायक है !!
                  गर्भवती होने के लिए सिर्फ सहवास करना जरुरी नहीं होता बल्कि सही समय पर सहवास करना जरुरी होता है। एक बात ध्यान देने योग्य है कि पुरुष के शुक्राणु हमेशा लगभग एक जैसे हीं होते हैं जो महिला को गर्भवती कर सकता है लेकिन महिला का शरीर ऐसा नहीं होता जो कभी भी गर्भवती हो सके। उसका एक निश्चित समय होता है, एक छोटी सी अवधी होती है। आप उस अवधी को पहचाने और उस समय अवश्य सहवास करें।
                 यूँ तो आप महीने भर हर दिन अपने पति के साथ सेक्स क्रिया में लिप्त हो सकती हैं लेकिन गर्भवती होने के लिए ओवयूलेशन के पहले सेक्स यानि सहवास करना जरुरी होता है। आप ओवयूलेशन के पहले सेक्स शुरू करें और आने वाले कुछ दिनों तक नियमित रूप से या एकाध दिन बीच करके सहवास जारी रखें।
                सहवास के बाद कुछ देर आप उसी अवस्था में लेटे रहे यानि खड़े न हो एवं अपनी योनी को साफ न करें ताकि आपके पति के शुक्राणु सही जगह पहुँच सकें।
    @ सेक्स की स्थिति की भूमिका-
                       गर्भधारण करने के लिए सेक्स की स्थिति भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। यहाँ तक की कुछ लोगों का मानना है कि आपकी सेक्स की स्थिति भी काफी हद तक यह निश्चित करती है कि आपको लड़का होगा या लड़की। कुछ सेक्स स्थिति ऐसी होती हैं जिनमें सेक्स करने से लड़का होने की संभावना ज्यादा रहती है जबकि अगर आपको बेटी चाहिए तो दूसरी स्थिति में सेक्स करना होगा।
    @ सेक्स के वक्त जरा भी तनाव में न रहे-
                     सेक्स के वक्त जरा भी तनाव में न रहे। गर्भवती होने के लिए सेक्स के वक्त आपको उसका आनंद उठाना चाहिए ताकि आपकी योनी से उचित मात्रा में तरल पदार्थों का स्राव होता रहे जो शुक्राणु को गर्भधारण करने में सहयोग दे सके।



    @ सेक्स में पुरुष की भूमिका-
                 जो पुरुष सिर्फ अपनी वासना शांत कर लेते हैं एवं अपनी पत्नी की कमोतेजना का ख्याल नहीं करते उनकी पत्नियों को गर्भधारण करने में मुश्किलें आती हैं। अगर स्त्री सहवास के वक्त ओर्गास्म प्राप्त कर लेती है तो गर्भधारण के चांसेस काफी हद तक बढ़ जाते हैं क्योंकि तब पुरुष के शुक्राणु को तैरने का यानि सही जगह जाने का समय और वैसा माहौल मिलता है तथा शुक्राणु ज्यादा समय तक जीवित रहते हैं।
    @ ऐसे खाद्य पदार्थ जिनका त्याग किया जाना चाहिए-
    -शराब एवं कुछेक दवाइयां
                   इसी तरह से शराब एवं कुछेक दवाइयां का भी त्याग कर दें जो आपकी गर्भधारण में बाधक बन सकते हैं।
    -कैफीन
              कैफीन युक्त खाद्य पदार्थ या पेय का सेवन भी एकदम कम करें या बिल्कुल न करें क्योंकि इससे आपके शरीर की आयरन एवं कैल्सियम ग्रहण करने की क्षमता काफी हद तक घट जाती है जिससे आपके गर्भवती होने के चांसेस 27 प्रतिशत कम हो जाते हैं।
    -सिगरेट
            अगर आप सिगरेट पीने की शौक़ीन हैं तो उसका पूरी तरह से त्याग कर दें। यूँ तो सिगरेट किसी भी व्यक्ति के लिए नुकसानदेह होता है लेकिन अगर आप गर्भधारण करना चाहती हैं तो यह आपको गर्भधारण करने में बहुत हीं मुश्किलें पैदा करेगा । इसलिए आप सिगरेट का त्याग कर दें। अगर आप गर्भवती हो भी जाती हैं तो सिगरेट आपके पेट में पल रहे बच्चे के स्वास्थ्य पर बहुत बुरा असर डालेगा और इससे आपका गर्भपात भी हो सकता है। अतः इसका पूरी तरह से त्याग कर दें।
    -फोलिक एसिड के स्रोत
                    दाल में फोलिक एसिड पाए जातें है साथ हीं दाल प्रोटीन का भी बहुत अच्छा स्रोत होता है। अतः दाल का नियमित रूप से सेवन करें। हरी पत्तेदार शाक सब्जियों में भी फोलिक एसिड प्रचूर मात्रा में होता है जैसे पालक इत्यादि। अतः हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन भरपूर मात्रा में किया करें। संतरे में भी फोलिक एसिड भरपूर मात्रा में पाया जाता है। सेम के बीज भी फोलिक एसिड के अच्छे स्रोत होते हैं। सूर्यमुखी के बीज में भी फोलिक एसिड प्रचूर मात्रा में मौजूद रहता है जिसे आप भुन कर खा सकती हैं या किसी अन्य रूप में। टमाटर का ज्यूस भी फोलिक एसिड से भरपूर होता है। साथ हीं इसमें लाइकोपिन एवं विटामिन सी भी होते हैं जो आपको तंदरुस्त बनाते हैं एवं गर्भधारण में मदद करते हैं। इनके अलावा आप साबुत अनाज एवं फाइबर युक्त खाद्य पदार्थ खाया करें।
    गर्भवती होने के लिए पर्याप्त मात्रा में कैल्सियम का सेवन भी जरुरी होता है।
    -मीठीचीजेंभीज्यादा न खाएं
    -संतुलित आहार लें
                   गर्भवती होने के लिए संतुलित आहार का लेना आवश्यक होता है। फोलिक एसिड गर्भधारण में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है इसलिए ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन किया करें जिनमें फोलिकएसिडपाएजातेहों।


    Not-
               किसी भी ओषधि के सेवन से पूर्व किसी वैद या डॉक्टर की सलाह अवश्य लें। सभी मनुष्य की शारीरिक प्रकृति अलग अलग होती है। और औषधि मनुष्य की प्रकृति के अनुसार दी जाती है यह वेबसाइट किसी को भी बिना सही जानकारी के औषधि सेवन की सलाह नही देती अतः बिना किसी वैद की सलाह के किसी भी दावाई का सेवन ना करें।



               त्वचा संबंधी समस्या ,बालो की समस्या,कील मुहासे,मोटापा, अन्य बिमारियों के लिये आयुर्वेदिक घरेलू नुस्खो
    सेक्स संबंधित समस्या,लिंग का ढीलापन,शीघ्रपतन,शूक्रानु क्षिनता आदि समस्याओ की जानकारी और उनकी अयुर्वेदिक ओशधि की जानकारी के लिये यहा क्लिक करें-




    No comments