• Contact Form

    Name

    Email *

    Message *

    महिलाऔ मे योन समस्यायें(mahilaaon me yon sambandhi samsyaayen)-


    महिलाऔ मे योन समस्यायें(mahilaaon me yon sambandhi samsyaayen)-
                           आज कल महिलायें घर सम्हालने के साथ बाहर भी काम करती है ! इतनी व्यस्त जीवन शैली मे तनाव होना आम है ! और इसी तनाव के कारण महिलाओं को कई समस्याओं  का सामना करना पड़ता है !!
    इसी तनाव से कई बीमारियों के साथ-साथ
    सेक्स समस्याएं भी दी हैं। महिलाओं में भी इस तरह
    की परेशानियां बढ़ती जा रही हैं। महिलाओं के
    बीच हुए सर्वे में 43% महिलाओं में कोई न कोई
    लैंगिक विकार पाया गया।
    ज्यादातर महिलायें शर्म झिझक के कारण अपनी परेशानियां बताती भी नही है !!
    यहा एसी ही कुछ परेशानियों का विश्लेशण किया गया है !
    @ इंटरकोर्स के दौरान दर्द (Painful intercourse)-
                          इंटरकोर्स के दौरान दर्द होना भी कई महिलाओं को सेक्स से दूर करता है। योनि में सूखेपन, सूजन या किसी इंफेक्शन आदि के कारण यह समस्या हो सकती है। इसके लिए एक अच्छा लुब्रिकेंट (Lubricant) इस्तेमाल करना चाहिए।
    अगर इससे भी आराम ना हो या इंटरकोर्स के
    दौरान लगातार दर्द हो तो डॉक्टर से सलाह
    लेनी चाहिए।
    @ चरमसुख या ऑर्गेज्म तक ना पहुंच पाना (Orgasm Problems) -
                        इंटरकोर्स के दौरान स्त्रियों का चरमसुख तक ना पहुंच पाना भी एक आम सेक्स समस्या (Sex Problems of Women) है।
    यह समस्या मानसिक तनाव या सेक्स के दौरान दर्द आदि के कारण हो सकता है। कई बार सेक्स के प्रति अरुचि भी इसका कारण होता है। बेहतर ऑर्गेज्म ना होने के कारण कई शारीरिक समस्याएं भी हो सकती हैं। इससे बचने के लिए सेक्स से पहले फॉरप्ले पर भी ध्यान देना चाहिए और सेक्स के दौरान मन को भटकने नहीं देना चाहिए।
    @ सेक्स के प्रति विमुख होना-
                           स्त्रियों को सबसे अधिक शिकायत यौनेच्छा की कमी होती है। कई महिलाओं की सेक्स करने में बिल्कुल भी रूचि नहीं होती। यानी उनकी सेक्स भावना बिल्कुल खत्म हो चुकी होती है। जो कि एक गंभीर सेक्स समस्या होती है। कई बार ये स्थिति मेनोपोज के बाद आती है तो कई महिलाओं में मेनोपोज से पहले ही महिलाओं मे सेक्स के प्रति अनिच्छा हो जाती है। हालांकि महिलाओं के मामले में अच्छे स्वास्थ्य की महिला का सेक्स जीवन खराब स्वास्थ्य वाली महिला की तुलना में सिर्फ़ 3-4 साल ही बढ़ता है।
    सेक्स के तत्काल बाद, संभोग के दौरान किसी भी तरह की कोई सेक्स की समस्याएं हो तो डॉक्टर से जांच कराएं और उसका सही इलाज करवाएं।
    @ हार्मोंस में बदलाव-
                        माहवारी शुरू होने के बाद महिलाओं में हार्मांस परिवर्तन होने लगता है। इस बदलाव के कारण उनमें
    शारीरिक रूप से कुछ न कुछ परिवर्तन आते रहते है। ये परिवर्तन उस समय और बढ़ जाती हैं, जब महिलाएं सेक्स करती हैं या फिर सेक्स करने से पहले गर्भधारण से बचने के लिये गर्भनिरोधक गोलियों का नियमित सेवन करती है।
    महिलाओं में पुरूषों के मुकाबले सेक्स समस्याएं अधिक होती है। कुछ स्थितियों में सेक्स के तत्काल बाद सेक्स समस्याएं होने लगती हैं तो कभी संभोग के दौरान। इन समस्याओं से बचने के लिए महिलाओं को सेक्स के सामान्य तरीके अपनाने चाहिए।
    @योनि में खुजली-
                      कई कारणों से महिलाओं को योनि में खुजली होने लगती है। इसके कई कारण है, जैसे- इन्फेक्शन होना, ठीक से सफाई न होना, फिरंग, रोजाना कब्ज रहना और संभोग करने वाले व्यक्ति के यौनांगों में इन्फेक्शन होना, रक्त विकार इत्यादि इसके प्रमुख कारण हैं।
                     गर्भाशय संबंधी बीमारियां कई बार प्यूबिक हेयर्स की ठीक से सफाई न करने के
    कारण उनमें स्थित कीटाणु योनि मार्ग में
    प्रविष्ट होकर कई योनि गर्भाशय संबंधी
    समस्याओं को उत्पन्न करते हैं। यौनांगों की
    इसीलिए ठीक तरह से सफाई होना बेहद आवश्यक है।
    @ ल्यूकोरिया की समस्या-
                  योनि से सफेद, चिपचिपा गाढ़े पानी का स्राव होना आज युवावस्था की महिलाओं के लिए आम समस्या हो गई है। सामान्य भाषा में इसे सफेद पानी यानी ल्यूकोरिया कहा जाता है।
                       ये कुछ सम्स्यायें है जिनका सामना आज कल महिलाओं को करना पड़ता है ! इन समस्याओं से बचने के लिये डाक्टर की सलाह लेना आवश्यक है साथ ही योनि की सफ़ाई पे अधिक ध्यान दें !



    Not-
               किसी भी ओषधि के सेवन से पूर्व किसी वैद या डॉक्टर की सलाह अवश्य लें। सभी मनुष्य की शारीरिक प्रकृति अलग अलग होती है। और औषधि मनुष्य की प्रकृति के अनुसार दी जाती है यह वेबसाइट किसी को भी बिना सही जानकारी के औषधि सेवन की सलाह नही देती अतः बिना किसी वैद की सलाह के किसी भी दावाई का सेवन ना करें।


               त्वचा संबंधी समस्या ,बालो की समस्या,कील मुहासे,मोटापा, अन्य बिमारियों के लिये आयुर्वेदिक घरेलू नुस्खो
    सेक्स संबंधित समस्या,लिंग का ढीलापन,शीघ्रपतन,शूक्रानु क्षिनता आदि समस्याओ की जानकारी और उनकी अयुर्वेदिक ओशधि की जानकारी के लिये यहा क्लिक करें




    No comments